Scvt Name

राजकीय एवं निजी आई. टी. आई. प्रवेश सत्र अगस्त - 2019

आवेदन-पत्र भरने के दिशा-निर्देश | Download

महत्वपूर्ण:-ऑनलाईन आवेदन पत्र का भुगतान केवल डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इन्टरनेट बैंकिग के माध्यम से किया जाना है।

अभ्यर्थी को ऑनलाईन आवेदन करने के लिए वेबसाइट  http://www.scvtup.in को खोलना होगा तथा उस पर बने हुए लिंक (राजकीय/निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हेतु )  “Online Submission of Application for Admission for Session 2019-20 for Government/Private  ITI” पर क्लिक कर पहले अपना फार्म भरेगा। फार्म भरने की प्रक्रिया वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। फार्म भरने के पश्चात उसे  “Preview”  वाले पृष्ठ पर अंकित  ‘Proceed For Payment’ के लिंक पर क्लिक कर ऑनलाईन भुगतान करना होगा।आॅनलाइन शुल्क का चयन करने पर अभ्यर्थी को बैंकों के चयन का विकल्प प्राप्त होगा, अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार प्रदर्शित किसी भी बैंक के विकल्प का चयन कर आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं तथा भुगतान होने पर वह अपने फार्म का प्रिंट आउट ले सकेगा। ऑनलाइन आवेदन में सहायता हेतु विवरणी ई-फार्म में वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। अभ्यर्थी विवरणी को पूर्ण रूप से या आवश्यकता के अनुसार विवरणी का कोई भाग प्रिंट कर सकते हैं या डाउनलोड कर सकता है।
अभ्यर्थियों को निर्देशित किया जाता है कि वे ऑन लाइन आवेदन प्रारूप में सूचना सावधानी पूर्वक भरें। आवेदन में किसी प्रकार की गलती होने पर आवेदन पत्र निरस्त हो सकता है। अभ्यर्थियों द्वारा गलत सूचनाएं देने पर चयनित होने के उपरान्त भी प्रवेश निरस्त माना जायेगा। ऑन लाइन आवेदन केवल अंग्रेजी के बड़े अक्षर(A, B, C,) एवं अंग्रेजी के अंकों (1,2,3,) में ही भरे जाने हैं।

ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने की विधिः-

  1. अभ्यर्थी का नाम (Name Of Applicant)- ऑन लाइन आवेदन के क्रमांक-01 पर अभ्यर्थी अपने नाम को अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में उसी प्रकार लिखे जैसा कि उसके हाई स्कूल अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र में अंकित है। नाम, मध्यनाम व उपनाम के बीच में एक खाली स्थान रखें। नाम से पहले  SHRI/SMT/KM  आदि न लगायें। नमूने में अभ्यर्थी का नाम  SANDEEP KUMAR है।
  2. पिता का नाम (Father's Name) -क्रमांक-2 में अभ्यर्थी अपने पिता के नाम को अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में उसी प्रकार लिखे जैसा कि उसके हाई स्कूल अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र में अंकित है। नाम, मध्यनाम व उपनाम के बीच में एक खाली स्थान रखें। नाम से पहले SHRI  न लगायें। नमूने में अभ्यर्थी के पिता का नाम AMAR PRATAP है।
  3. माता का नाम (Mohter's Name) -क्रमांक-3 में अभ्यर्थी अपनी माता के नाम को अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में उसी प्रकार लिखे जैसा कि उसके हाई स्कूल अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र में अंकित है। नाम, मध्यनाम व उपनाम के बीच में एक खाली स्थान रखें। नाम से पहले SMT न लगायें। नमूने में अभ्यर्थी के माता का नाम GETA DEVI है।
  4. पति या पत्नी का नाम  (Spouse Name)-क्रमांक-4 में अभ्यर्थी अपने पति या पत्नी के नाम को अंगे्रजीं के बड़े अक्षरों में लिखें। नाम, मध्य नाम व उपनाम के बीच में एक खाली स्थान रखें। नाम से पहले SHRI/SMT न लगायें। नमूने में अभ्यर्थी की पत्नी का नाम MADHU है।
  5. लिंग (Gender) -यदि आप पुरूष हैं तो पुरूष के विकल्प का चयन करें तथा यदि आप महिला अभ्यर्थी हैं, तो महिला के विकल्प का चयन करें। ट्रांसजेंडर (उभयलिंगी/विपरीतलिंगी) का विकल्प भी उपलब्ध है। 
  6. जन्मतिथि (Date of Birth) - क्रमांक-6 में अपनी जन्मतिथि उसी प्रकार लिखें जैसा कि आपके हाई स्कूल अथवा समकक्ष परीक्षा के प्रमाण-पत्र में अंकित है। तिथि के लिए अंग्रेजी अंक 01 से 31 का उपयोग करें, जन्म माह के लिए अंकित महीने के अंग्रेजी नाम का चयन करें एवं तदोपरान्त वर्ष का चयन करें। (आवेदन पत्र के नमूने में अभ्यर्थी की जन्मतिथि 04 मई, 1992 दर्शायी गयी है।)
  7. वर्ग (Category) -आवेदन पत्र के क्रमांक-7 पर विभिन्न वर्गों के लिए जाति वर्ग (Category) का चयन करें।
    क-अनारक्षित वर्ग-सामान्य (GEN)
    यदि अभ्यर्थी इस वर्ग का चयन करता है तो उसे EWS (Ecomic Weaker System) के आरक्षण के लिए विकल्प मिल जायेगा। EWS की अर्हरता के लिये यहीं पर दिये गये Link पर जाकर सूचना देखी जा सकती है।
    ख- आरक्षित वर्ग-
    1. अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)
    2. अनुसूचित जाति (SC)
    3. अनुसूचित जनजाति (ST)
  8. उप वर्ग (Sub Category) - अभ्यर्थी अपनी उप श्रेणी के आधार पर इस खाने में सबंधित उप वर्ग का चुनाव करें। भरा हुआ नमूना देखें। यदि अभ्यर्थी किसी भी उप वर्ग में नहीं आता है तो उसे कोई चयन नहीं करना है।
    • क- स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित
    • ख- सेवारत अथवा भूतपूर्व सैनिकों के आश्रित
    • ग- शारीरिक रूप से दिव्यांग (निःशक्त)
  9. दिव्यांगता का प्रकार (Disability)-यदि अभ्यर्थी शारीरिक रूप से दिव्यांग है तो दिव्यांगता के प्रकार का चयन करें।
  10. अल्पसंख्यक श्रेणी (MINORITY CATEGORY)- अल्पसंख्यक अभ्यर्थी इस कालम में अल्पसंख्यक श्रेणी का चयन कर प्रविष्टि करें। अल्पसंख्यक से भिन्न श्रेणी के अभ्यर्थी से इस कालम में किसी कार्यवाही की अपेक्षा नहीं है। 
  11. आधार कार्ड नम्बर (UID NUMBER)- इस कालम में अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड नम्बर, यदि आवंटित हो, की प्रविष्टि करें।
  12. मोबाइल नम्बर (Mobile Number) -इस क्रमांक के सामने अभ्यर्थी अपना 10 अंको वाला मोबाइल नम्बर अंकित करें। यदि अभ्यर्थी के पास अपना मोबाइल कनेक्शन/नम्बर नहीं है तो वह अपने अभिभावक अथवा ऐसे सम्बन्धी का मोबाइल नम्बर अंकित कर सकता है जिससे उसे चयन/प्रवेश सम्बन्धी आवश्यक सूचनाएं प्राप्त हो सकें। मोबाइल नम्बर के प्रारम्भ में0 (Zero) न लगायें।
  13. ई-मेल आईडी (E-Mail ID) -इस क्रमांक के सामने अभ्यर्थी अपनी ई-मेल आईडी अंकित कर सकता है।
  14. मूल निवास स्थान  (Domicile)-इस क्रमांक के सामने अभ्यर्थी यदि उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी है तो उसे ‘‘उत्तर प्रदेश’’ अन्यथा अन्य प्रदेश का मूल निवासी होने की दशा में ‘‘अन्य’’ का चयन करना है।
  15. गृह जनपद  (Home District)- अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश राज्य के जिस जनपद का मूल निवासी है उसका चयन करें। 
  16. निम्न विवरण राजकीय संस्थानों हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र में पूर्ण किए जाने हैं:-

  17. गृह तहसील  (Home Tehsil)- इस क्रमांक के सामने अभ्यर्थी को अपने द्वारा उक्तानुसार चयनित जनपद की उस तहसील का चयन करना है, जहां का वह मूल निवासी है, उसका चयन करें।
  18. गृह विकास खण्ड(Home Block)- इस क्रमांक के सामने अभ्यर्थी को अपने द्वारा उक्तानुसार चयनित तहसील के उस विकास खण्ड का चयन करना है, जहां का वह मूल निवासी है, उसका चयन करें। नगरीय क्षेत्र में संचालित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का विकास खण्ड परिशिष्ट 11 व 12 में विकास खण्ड ‘‘नगर क्षेत्र‘‘ दर्शाया गया है। नगरीय क्षेत्र का रहने वाला अभ्यर्थी तदानुसार विकल्प प्रस्तुत कर सकता है। 
  19. निम्न विवरण राजकीय/निजी संस्थानों हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र में पूर्ण किए जाने हैं:-

  20. अ- स्थायी पता (Permanent Address)-अभ्यर्थी अपना स्थायी पता अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में अत्यन्त सावधानी पूर्वक निर्धारित खाने में ही भरें।

    ब- पत्र व्यवहार का पता (Address for Correspondence)- अभ्यर्थी अपने पत्र व्यवहार का पूरा पता केवल अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में अत्यन्त सावधानी पूर्वक निर्धारित खाने में ही भरें। पते के साथ पिन कोड संख्या अवश्य भरें। पते में नाम व पिता का नाम न भरें। इसी पते का उपयोग प्रवेश सम्बन्धी अन्य कार्यवाहियों हेतु परिषद द्वारा किया जायेगा। 

  21. अर्हकारी शैक्षिक योग्यता (Qualifying Educational Qualification)- निर्धारित शैक्षिक योग्यता वाला अभ्यर्थी ही ऑन लाइन आवेदन भरने के योग्य है। विवरण पुस्तिका के परिशिष्ट-02 से 08 पर व्यवसाय में प्रवेश हेतु वांछित शैक्षिक अर्हता और व्यवसायों के विवरण दिए गये हैं। कृपया अभ्यर्थी उसका भली भांति अध्ययन कर लें व तद्नुसार व्यवसायों का चयन करें।
  22. क्र. सं0 शैक्षिक योग्यता शैक्षिक योग्यता कोड
    1 8वाँ उत्तीर्ण 1
    2 10वाँ उत्तीर्ण । 2
    3 10वाँ उत्तीर्ण हिन्दी अनिवार्य विषय के साथ 3
    4 10वाँ उत्तीर्ण (विज्ञान एवं गणित विषयों के साथ) । 4
    5 10वाँ उत्तीर्ण (10+2 व्यवस्था के अन्तर्गत विज्ञान एवं गणित विषयों के साथ तथा अलग - अलग न्यूनतम 40 प्रतिशत अंको के साथ )। 5
    6 10वाँ उत्तीर्ण (10+2 व्यवस्था के अन्तर्गत भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं गणित विषयों के साथ) 6
    7 10वाँ उत्तीर्ण (10+2 व्यवस्था के अन्तर्गत अथवा समकक्ष तथा शारीरिक दक्षता-ऊचाई 165 सेमी,-वजन 52 किग्रा, सीना 81 सेमी, सामान्य, फूला हुआ 85 सेमी, तथा पंजीकृत एम0बी0बी0एस0 योग्यता धारक चिकित्सक द्वारा विषय विशेष हेतु प्रदत्त चिकित्सा स्वास्थ्य प्रमाण पत्र )। 7

    नोटः परिशिष्ट 2 से 8 तक में व्यवसाय हेतु दर्शायी गयी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता डी0जी0टी0 भारत सरकार द्वारा व्यवसाय विशेष के लिए निर्धारित की गयी है।

    ऑन लाइन पोर्टल पर अभ्यर्थी को वे ही व्यवसाय प्रदर्शित होंगे जिनमें प्रवेश पाने की न्यूनतम अर्हकारी शैक्षिक योग्यता उसके पास होगी इसलिए शैक्षिक योग्यता का कॉलम भली प्रकार देखकर भरें। यदि अभ्यर्थी एक से अधिक कालम की शैक्षिक योग्यता रखते हैं, तो तद्नुसार भरें।

    अभ्यर्थी अपने इच्छित व्यवसाय विशेष हेतु अर्हकारी शैक्षिक योग्यता (आठवीं, हाईस्कूल अथवा इण्टर मीडिएट जैसा लागू हो) के अनुसार ही चयन करें। अभ्यर्थी व्यवसाय के विकल्प को अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार ही भरें जिसका व्यवसायवार विवरण परिशिष्ट-02 से 08 में प्रदर्शित है। चयनित होने की दशा में संस्थान में प्रवेश के समय अर्हकारी परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण-पत्र/अंकपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

    शासनादेश के अनुसार हिन्दी साहित्य सम्मेलन, इलाहाबाद से उत्तीर्ण अभ्यर्थी राजकीय आई.टी.आई. में चयन हेतु पात्र नहीं है। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद से हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है, परन्तु यदि कोई अभ्यर्थी समकक्ष परीक्षा के आधार पर चयन हेतु आवेदन करता है तो उसे उसके द्वारा उत्तीर्ण परीक्षा को माध्यमिक शिक्षा परिंषद, उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद के समकक्ष होने का प्रमाण पत्र संबंधित जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक अथवा उप निदेशक, शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश से स्वयं प्राप्त कर चयनित राजकीय आई.टी.आई. में देना आवश्यक होगा। इसके अभाव में अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा।

  23. (अ) पिछला आई0टी0आई0 का नाम Name of Previous ITI)- अभ्यर्थी यदि पूर्व में किसी आई0टी0आई0 का प्रशिक्षार्थी रहा हो, तो उस आई0टी0आई0 का नाम इस कालम में भरें।
    (ब) पिछला आई0टी0आई0 व्यवसाय का नाम (Name of Previous ITI Trade)- इसी तरह यदि अभ्यर्थी पूर्व में आई0टी0आई0 के किसी व्यवसाय का प्रशिक्षार्थी रहा हो, तो इस कालम में उस व्यवसाय का नाम भरें।
  24. (1) वरीयता- राजकीय आई.टी.आई. की प्रवेश प्रक्रिया में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी अपनी निर्धारित वरीयता के विकल्प का चयन करेंगे जो निम्नवत् है-
         
    • राज्य स्तरीय खिलाड़ी के अभ्यर्थी के लिए 
    •    
    • राजकीय आई0टी0आई0 के कर्मचारियों के आश्रित पुत्र, अविवाहित अथवा विधवा पुत्री के लिए 
    •    
    • राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के कर्मचारियों के आश्रित पुत्र, अविवाहित अथवा विधवा पुत्री के लिए 
    •    
    • उद्योग द्वारा नामित अभ्यर्थी के लिए (किसी उद्योग में दो वर्ष या उससे अधिक समय से कार्यरत है एवं उस उद्योग द्वारा प्रशिक्षण ग्रहण करने हेतु नामित है)

    उपरोक्त चारों बिन्दुओं से संबंधित अभ्यर्थी अपनी श्रेणी के अनुसार वांछित विकल्प का चयन करें। भरा हुआ नमूना देखें। (नमूना में अभ्यर्थी राज्य स्तरीय खिलाड़ी है।)
    (2) वरीयता- निजी आई.टी.आई. की प्रवेश प्रक्रिया में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी अपनी निर्धारित वरीयता के विकल्प का चयन करेंगे जो निम्नवत् है-

    • राज्य स्तरीय खिलाड़ी के अभ्यर्थी के लिए
  25. 1 फोटोग्राफ- अभ्यर्थी अपनी नवीनतम डिजिटल अथवा स्कैन्ड फोटो (अधिकतम 50 KB साइज की .jpg, .jpeg file format में) को निर्धारित स्थान में अपलोड करें। फोटोग्राफ आवेदन पत्र के क्रमांक-22.1 पर अपलोड किया जायेगा।
    2 अभ्यर्थी के हस्ताक्षर- अभ्यर्थी सादे कागज पर किये गये अपने हस्ताक्षर को स्कैन कर (अधिकतम 50 KB की .jpg, .jpeg file format में) उसे निर्धारित स्थान में अपलोड करें। हस्ताक्षर आवेदन पत्र के क्रमांक-22.2 पर अपलोड किया जायेगा।

  26. (1). आवेदित कोर्स ग्रुप- उक्त के कोड को भरने हेतु राजकीय संस्थानों हेतु निम्न प्रक्रिया अपनायी जाये-

    उदाहरण-

    (क) अभ्यर्थी यदि कोर्सग्रुप A के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे ग्रुप । का चयन करना होगा। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक अर्हता के अनुसार किन्ही तीन (03) जनपदों के अधिकतम 06 संस्थानों के अधिकतम 10 व्यवसायों का चयन कर सकता है।

    (ख) अभ्यर्थी यदि कोर्सग्रुप B के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे ग्रुप B का चयन करना होगा। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक अर्हता के अनुसार किन्ही तीन (03) जनपदों कें अधिकतम 06 संस्थानों के अधिकतम 10 व्यवसायों का चयन कर सकता है।

    (ग) अभ्यर्थी यदि कोर्सग्रुप A एवं B दोनों के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे तदनुसार दोनों ग्रुप का चयन करना होगा।

    (2) आवेदित कोर्स ग्रुप- उक्त के कोड को भरने हेतु निजी संस्थानों हेतु निम्न प्रक्रिया अपनायी जाये-

    उदाहरण-

    (क) अभ्यर्थी यदि कोर्सगु्रप A के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे ग्रुप A का चयन करना होगा। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक अर्हता के अनुसार किन्ही तीन (03) जनपदों के अधिकतम 25 संस्थानों के व्यवसायों का चयन कर सकता है।

    (ख) अभ्यर्थी यदि कोर्सगु्रप B के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे ग्रुप B का चयन करना होगा। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक अर्हता के अनुसार किन्ही तीन (03) जनपदों कें अधिकतम 25 संस्थानों के व्यवसायों का चयन कर सकता है।

    (ग)अभ्यर्थी यदि कोर्स ग्रुप A एवं B दोनों के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे तदानुसार दोनों ग्रुप का चयन करना होगा।

  27. स्थानीय आरक्षण हेतु विकल्प(राजकीय संस्थानों में प्रवेश हेतु)-

    अ. गृह विकास खण्ड - यदि अभ्यर्थी गृह विकास खण्ड स्तर का आरक्षण चाहता है तो इस विकल्प का चयन करें। नगरीय क्षेत्र में संचालित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का विकास खण्ड परिशिष्ट 11 व 12 में विकास खण्ड ‘‘नगर क्षेत्र‘‘ दर्शाया गया है। नगरीय क्षेत्र का रहने वाला अभ्यर्थी तदानुसार विकल्प प्रस्तुत कर सकता है।

    ब. गृह तहसील-यदि अभ्यर्थी गृह तहसील स्तर का आरक्षण चाहता है तो इस विकल्प का चयन करें।

    स. गृह जनपद -यदि अभ्यर्थी गृह जनपद स्तर का आरक्षण चाहता है तो इस विकल्प का चयन करें।

    द. गृह प्रदेश- यदि अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश स्तर का आरक्षण चाहता है तो इस विकल्प का चयन करें।

    नोट-अभ्यर्थी उपरोक्त में से एक, अधिक या सभी विकल्पों का चयन कर सकता है।

  28. (1) ग्रुप-ए व ग्रुप-बी (Group-A & Group-B) - द्वारा जनपद/तहसील/विकास खण्ड का विकल्प भरने पर वहां संचालित समस्त राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रदर्शित होने लगेगें। फार्म के इस कालम में बाई ओर प्रदर्शित हो रहे ‘‘आई0टी0आई0 सूची’’ में आई0टी0आई0 क्लिक करने के पश्चात "चुने" बटन पर क्लिक करें। तद्नुसार चुनी हुई आई0टी0आई0 दायीं ओर चयनित आई0टी0आई0 बॉक्स में प्रदर्शित होगी।

    (2) ग्रुप-ए व ग्रुप-बी (Group-A & Group-B)- अभ्यर्थियों द्वारा जनपद का विकल्प भरने पर वहां संचालित समस्त निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रदर्शित होने लगेगें। फार्म के इस कालम में बाई ओर प्रदर्शित हो रहे ‘‘आई0टी0आई0 सूची’’ में आई0टी0आई0 क्लिक करने के पश्चात ’’चुने’’ बटन पर क्लिक करें। तद्नुसार चुनी हुई आई0टी0आई0 दायीं ओर चयनित आई0टी0आई0 बॉक्स में प्रदर्शित होगी।

    चयनित आई0टी0आई0 सूची में किसी आई0टी0आई0 "+" निशान को क्लिक करने पर उसमें संचालित व्यवसाय दिखने लगेंगे। व्यवसाय के नाम पर क्लिक करने पर उसे चयनित व्यवसाय के बॉक्स में उस व्यवसाय का नाम भी जुड़ जायेगा।

  29. नोट:- चयनित संस्थान अथवा व्यवसाय का संशोधन अभ्यर्थी फार्म Submit करने से पूर्व कर सकता है, परन्तु फार्म Submit करने के उपरान्त चयनित संस्थान/व्यवसाय में कोई परिवर्तन (संशोधन) सम्भव नहीं होगा। चयनित संस्थान (आई0टी0आई0) को हटाने के लिए अभ्यर्थी को आई0टी0आई0 का चयन करके हटाये बटन पर क्लिक करना होगा। इसी प्रकार चयनित व्यवसाय को हटाने के लिए अभ्यर्थी को व्यवसाय का चयन करके "व्यवसाय हटाये बटन" पर क्लिक करना होगा।

    उपरोक्तानुसार ऑन लाइन आवेदन भरने के उपरान्त अभ्यर्थी से अपेक्षा की जाती है कि वह उसे भली-भाँति जाँच कर लें। अभ्यर्थी को ऑन लाइन आवेदन पत्र भरने के पश्चात् Preview करने की सुविधा मिलेगी जिसे अभ्यर्थी भली-भाँति एवं सावधानी पूर्वक जाँच करने के उपरान्त ही ऑन लाइन आवेदन पत्र सुरक्षित (submit) करें। एक बार आवेदन सुरक्षित कर देने पर उसमें किसी प्रकार का परिवर्तन अथवा संशोधन अनुमन्य नहीं होगा।

महत्वपूर्ण सूचनाए